×

एप्पल इंडिया की कमाई 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंची, 2023 में मुनाफा 76% बढ़ा

Location: भोपाल                                                 👤Posted By: prativad                                                                         Views: 3126

भोपाल: 30 अक्टूबर 2023। एप्पल इंडिया ने वित्तीय वर्ष 2023 के लिए अपनी आय में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है, जो लगभग 50,000 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। इस अवधि में लाभ मार्जिन में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

बेंगलुरु में स्थित एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने वित्तीय वर्ष 2023 के लिए 49,321.8 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया है, जो पिछले वित्तीय वर्ष के 33,381.3 करोड़ रुपये से काफी अधिक है।

टॉफलर से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कंपनी के लाभ मार्जिन में सालाना आधार पर 76.4 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई, और वित्तीय वर्ष 2023 के दौरान यह 2,229.6 करोड़ रुपये रहा।

एप्पल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के राजस्व का अधिकांश भाग, लगभग 94.6 प्रतिशत, iPhone, Mac और iPad जैसे उसके प्रतिष्ठित उपकरणों की बिक्री से आया है। शेष 5.4 प्रतिशत राजस्व उसके ऐप्पल केयर बीमा कार्यक्रम के माध्यम से रखरखाव सेवाएं प्रदान करने से उत्पन्न हुआ।

विशेषज्ञों ने कहा है कि राजस्व और मुनाफे में यह प्रभावशाली वृद्धि कई कारकों के कारण है। राजस्व वृद्धि का एक बड़ा हिस्सा नई पीढ़ी के उपकरणों की बढ़ी हुई बिक्री से आता है, जो अधिक अनुकूल लाभ मार्जिन प्रदान करते हैं।

इसके अलावा, पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान घटकों की लागत में कमी ने भी वित्तीय सफलता में योगदान दिया है, जैसा कि इकनॉमिक टाइम्स द्वारा उद्धृत विश्लेषकों का कहना है।

2023 की शुरुआत में, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने खुलासा किया कि एप्पल इंक का भारत में अपने कुल उत्पादन का लगभग 25 प्रतिशत हिस्सा रखने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य है, जो वर्तमान 5-7 प्रतिशत योगदान से काफी अधिक है।

अप्रैल में, Apple ने मार्च में समाप्त होने वाले वर्ष के लिए भारत में लगभग $6 बिलियन की रिकॉर्ड-ब्रेकिंग बिक्री हासिल की, जो अमेरिकी-आधारित टेक दिग्गज के लिए भारतीय बाजार के बढ़ते महत्व को रेखांकित करती है।

बिजनेस इंटेलिजेंस फर्म AltInfo के संस्थापक मोहित यादव को इकनॉमिक टाइम्स ने उद्धृत किया, जिन्होंने Apple की प्रभावशाली वित्तीय विवेक की प्रशंसा करते हुए राजस्व और मुनाफे दोनों में उल्लेखनीय वृद्धि पर जोर दिया, जो कंपनी की असीम वृद्धि की क्षमता को इंगित करता है।

RoC में दाखिल दस्तावेजों में खुलासा किया गया है कि Apple India का 94.6 प्रतिशत राजस्व उत्पाद बिक्री से प्राप्त होता है, जबकि शेष 5.4 प्रतिशत रखरखाव और सेवाओं को जिम्मेदार ठहराया जाता है। उल्लेखनीय रूप से, Apple ने अभी तक भारत में अपने सेवा व्यवसाय का विस्तार नहीं किया है, भले ही यह वैश्विक बिक्री का लगभग 30 प्रतिशत हिस्सा रखता है।

नियामक फाइलिंग से यह भी पता चलता है कि स्टॉक इन ट्रेड, स्पेयर पार्ट्स और पूंजीगत वस्तुओं के आयात के लिए Apple India का विदेशी मुद्रा बहिर्वाह वित्तीय वर्ष 2023 में कम नहीं हुआ है, भले ही कंपनी स्थानीय असेंबली को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है।




Join WhatsApp Channel

Related News

Latest News

Global News